Site icon NewsCloudd

Makar Sankranti 2022 Wishes In Hindi : मकर संक्रांति पर रिश्तेदारों को इन हिंदी Quotes, GIF और Wishes के जरिए दें शुभकामनाएं

Makar Sankranti Wishes

Makar Sankranti 2022 Wishes In Hindi : पूरे देश में मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का त्योहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है. वहीं सूर्य (Surya) के उत्तरायण (Uttarayan) के इस पर्व को देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग नामों से मनाया जाता है. वहीं मकर संक्रांति के दिन दान और स्नान का विशेष महत्व बताया जाता है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक, मकर संक्रांति के दिन से दिन लंबे होने लगते हैं और रातें छोटी होने लगती हैं. इसी दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं, इसलिए इस दिन तिल और गुड़ (Til And Gul) का सेवन करना काफी शुभ माना जाता है.

वहीं देश के विभिन्न हिस्सों में मकर संक्रांति अलग-अलग नामों से जाना जाता है. उत्तर भारत में इसे खिचड़ी (Khichdi), तमिलनाडु में पोंगल (Pongal), ओडिशा में मकर चौला (Makar Chaula), असम में माघ बिहू (Magh Bihu) और गुजरात में उत्तरायण (Uttarayan) कहते है. वहीं मकर संक्रांति के दिन लोग अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को फोन पर मैसेजेस भेजकर इस पर्व की शुभकामनाएं देते हैं. वहीं इस खास मौके पर हम आपके लिए इमेज, कोट्स और जीआईएफ जिन्हें भेजकर आप हर किसी को हैप्पी मकर संक्रांति कह सकते हैं.

मकर संक्रांति कोट्स 2022 (Makar Sankranti Quotes 2022) :

यह मौसम है गुड़ और तिल का,
साथ ही पतंग उड़ाने का,
वहीं शांति और समृद्धि का है यह मौसम.
हैप्पी मकर संक्रांति

ठंड की इस सुबह है हमें नहाना,
मकर संक्रांति का पर्व कर देगा मौसम सुहाना,
इस दिन जमकर आसमान में पतंग है उड़ाना,
सभी को तिल-गुड़ के लड्डू मिलकर है खाना.
मकर संक्रांति की शुभकामनाएं.

चावल हो और उड़द की दाल,
घी की खुशबू हो और आम का अचार,
दही-वड़े की सुगंध के साथ हो अपनों का प्यार,
मुबारक हो आपको खिचड़ी का ये त्योहार.

पतंगों का नशा तो मांझे की धार,
फिर भी दिल है बेकरार,
मुबारक हो आपको पतंगों का त्योहार.
हैप्पी मकर संक्रांति.

मकर संक्रांति विशेज 2022 (Makar Sankranti Wishes 2022) :

आप सभी को मकर संक्रांति की हार्दिक शुभकामनाएं

मकर संक्रांति की हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई

शुभ मकर संक्रांति

हैप्पी मकर संक्रांति

मकर संक्रांति जीआईएफ (Makar Sankranti GIF) :

हैप्पी मकर संक्रांति
हैप्पी मकर संक्रांति 2022

वहीं ज्ञात हो कि मकर संक्रांति के दिन तिल का दान करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है. साथ ही इस दिन तांबे के लोटे से सूर्यदेव को अर्घ्य देने से पद और सम्मान में वृद्धि होती है. इस दिन पर आप भी अपने प्रियजनों को तिलगुड़ से बने लड्डू खिलाकर मुंह मीठा कराइए, पतंगबाजी का लुत्फ उठाइए और इन मैसेजेस के जरिए लोगों को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दीजिए.

Exit mobile version