November Important date

Important Days in November 2021 : देखें नवंबर 2021 के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिनों की सूची

Important Days in November 2021 : नवंबर (November) साल का दूसरा आखिरी या ग्यारहवां महीना होता है और इसमें कई महत्वपूर्ण दिन होते हैं जिन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय (National and International) स्तर पर मनाया जाता है. यह हिंदू कैलेंडर (Hindu calendar) के अनुसार पूर्णिमा का महीना है, वहीं कार्तिक (Kartik) का एक महीना जिसे शुभ माना जाता है.

वहीं जैसा कि हम जानते हैं कि भारत संस्कृति, मूल्यों में समृद्ध है और एक विशिष्ट भौगोलिक इकाई का देश है. विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के दिन और तारीखें पूछी जाती हैं. यहां आपको नवंबर 2021 महीने के महत्वपूर्ण दिनों और तरीके दी गई है.

नवंबर 2021 में महत्वपूर्ण दिनों और तिथियों की सूची (List of Important Days and Dates in November 2021) :

1 नवंबर – विश्व शाकाहारी दिवस (World Vegetarian Day) :

1 नवंबर को विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है, जो सामान्य रूप से शाकाहारी आहार और शाकाहार के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. 1 नवंबर 1994 को, यूके वेगन सोसाइटी की 50 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में पहला शाकाहारी दिवस स्थापित किया गया था.

1 नवंबर – ऑल सेंट्स डे (All Saints Day) :

1 नवंबर को सभी संतों की स्तुति करने के लिए ऑल सेंट्स डे मनाया जाता है. ऑल सेंट्स डे को ऑल हैलोज़ डे या हैलोमास के नाम से भी जाना जाता है.

1 नवंबर – राज्योत्सव दिवस , कर्नाटक स्थापना दिवस (Rajyotsava Day, Karnataka Foundation Day) :

हर साल 1 नवंबर कोकर्नाटक राज्योत्सव या कन्नड़ राज्योत्सव या कन्नड़ दिवस या कर्नाटक दिवस मनाया जाता है.

2 नवंबर – ऑल सोल्स डे (All Souls Day) :

मृत आत्माओं को सम्मानित करने के लिए हर साल 2 नवंबर को ऑल सोल्स डे मनाया जाता है. रोमन कैथोलिक धर्म में, यह दिन उन सभी आत्माओं को याद करता है जो दिवंगत हो गए हैं.

नवंबर में पहला मंगलवार (2021 में, यह 2 नवंबर को पड़ता है): मेलबर्न कप दिवस (1st Tuesday in November (In 2021, it falls on 2 November): Melbourne Cup Day) :

मेलबर्न कप दिवस नवंबर के पहले मंगलवार को मनाया जाता है और इसे दुनिया की सबसे प्रसिद्ध घुड़दौड़ के लिए जाना जाता है.

2 नवंबर – परुमला पेरुन्नाल (Parumala Perunnal) :

यह केरल में मनाया जाने वाला त्योहार है और भारत के सदाबहार राज्य में आयोजित होने वाले सबसे प्रसिद्ध समारोहों में से एक है. यह 2 नवंबर से मनाया जाएगा.

4 नवंबर – दिवाली (Diwali) :

भारत में इस साल दिवाली 4 नवंबर को मनाई जाएगी. दिवाली पांच दिवसीय त्योहार है जो धनतेरस से शुरू होता है और भैया दूज पर समाप्त होता है. अमावस्या का दिन या अमावस्या दिवाली उत्सव के पांच दिनों का सबसे महत्वपूर्ण दिन है और इसे लक्ष्मी पूजा, लक्ष्मी-गणेश पूजा और दिवाली पूजा कहा जाता है.

5 नवंबर – विश्व सुनामी जागरूकता दिवस (World Tsunami Awareness Day) :

विश्व सुनामी जागरूकता दिवस 5 नवंबर को सुनामी के खतरों को उजागर करने और प्राकृतिक खतरों के कारण होने वाले नुकसान को कम करने के लिए प्रारंभिक चेतावनी प्रणालियों के महत्व पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मनाया जाता है. यह दिन सुनामी के बारे में पारंपरिक ज्ञान भी प्रदान करता है.

5 नवंबर – भूपेन हजारिका की मृत्यु (Death of Bhupen Hazarika) :

भूपेन हजारिका एक कवि, संगीतकार, गायक, अभिनेता, पत्रकार, लेखक और फिल्म निर्माता थे. उनका जन्म 8 सितंबर, 1926 को असम के तिनसुकिया जिले में हुआ था. उनका निधन 5 नवंबर, 2011 को मुंबई में हुआ था.

6 नवंबर – युद्ध और सशस्त्र संघर्ष में पर्यावरण के शोषण को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Prevention of Exploitation of the Environment in War and Armed Conflict) :

5 नवंबर 2001 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 6 नवंबर को युद्ध और सशस्त्र संघर्ष में पर्यावरण के शोषण को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया.

7 नवंबर – शिशु सुरक्षा दिवस (Infant Protection Day)

शिशुओं की सुरक्षा, संवर्धन और विकास के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 7 नवंबर को शिशु संरक्षण दिवस मनाया जाता है.

7 नवंबर – राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस (National Cancer Awareness Day) :

कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने और इसे वैश्विक स्वास्थ्य प्राथमिकता बनाने के लिए 7 नवंबर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है. 2014 में पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन की घोषणा के द्वारा राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस की शुरुआत की गई थी.

7 नवंबर – चंद्रशेखर वेंकट रमन जन्मदिन (Chandrasekhar Venkata Raman Birthday) :

चंद्रशेखर वेंकट रमन (सी.वी. रमन) का जन्म 7 नवंबर, 1888 को तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में हुआ था. वह 1930 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले भारतीय बने.

8 नवंबर – लालकृष्ण आडवाणी का जन्मदिन (LK Advani’s birthday) :

लाल कृष्ण आडवाणी का जन्म 8 नवंबर 1927 को कराची, पाकिस्तान में हुआ था. वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संस्थापक सदस्य और (2002–04) में भारत के उप प्रधान मंत्री थे.

9 नवंबर – इकबाल दिवस (Iqbal Day) :

अल्लामा मुहम्मद इकबाल के योगदान को याद करने के लिए पाकिस्तान में इकबाल दिवस मनाया जाता है. उनका जन्म 9 नवंबर, 1877 को हुआ था और उन्होंने पाकिस्तान आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

9 नवंबर – राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस (Legal Services Day) :

कानूनी साक्षरता की कमी वाले लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए भारत में 9 नवंबर को राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस मनाया जाता है. इस दिन, 1995 में, कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम लागू किया गया था.

9 नवंबर – उत्तराखंड स्थापना दिवस (Uttarakhand Foundation Day) :

उत्तराखंड की स्थापना 9 नवंबर 2000 को हुई थी. जब इसका गठन हुआ तो इसका नाम उत्तरांचल रखा गया और 2007 में इसे औपचारिक रूप से उत्तराखंड में बदल दिया गया. यह देवताओं की भूमि या “देव भूमि” के रूप में प्रसिद्ध है.

10 नवंबर – राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (World Science Day for Peace and Development) :

10 नवंबर को समाज में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका और उभरते वैज्ञानिक मुद्दों पर बहस में व्यापक जनता को शामिल करने की आवश्यकता को उजागर करने के लिए मनाया जाता है.

11 नवंबर – युद्धविराम दिवस (Armistice Day) :

युद्धविराम दिवस 11 नवंबर को मनाया जाता है और इसे फ्रांस में लामिस्टिस डे ला प्रीमियर गुएरे मोंडियाल के नाम से भी जाना जाता है. यह दिन प्रथम विश्व युद्ध की समाप्ति के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. कुछ देश इसे स्मरण दिवस भी कहते हैं.

11 नवंबर – राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day) :

भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है. उन्होंने 1947 से 1958 तक स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया.

11 नवंबर (नवंबर में दूसरा गुरुवार) – विश्व उपयोगिता दिवस (World Utilities Day) :

यह नवंबर में हर दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है और इस साल यह 11 नवंबर को पड़ रहा है. यह दिन विभिन्न समुदायों को एक साथ लाता है ताकि हम अपनी दुनिया को सभी के लिए आसान बना सकें.

12 नवंबर – विश्व निमोनिया दिवस (World Pneumonia Day) :

निमोनिया और इसकी रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है. यह दुनिया की प्रमुख संक्रामक बीमारी है, जिससे 5 साल से कम उम्र के बच्चे ज्यादा प्रभावित होते हैं.

13 नवंबर – विश्व दयालुता दिवस (World Kindness Day) :

विश्व दयालुता दिवस 13 नवंबर को मनाया जाता है और यह दिन हमें सबसे महत्वपूर्ण और अद्वितीय मानवीय सिद्धांतों में से एक को प्रतिबिंबित करने और उसका पालन करने का अवसर प्रदान करता है. यह दिन दयालुता के छोटे कार्यों को बढ़ावा देता है और लोगों को एक साथ लाता है.

14 नवंबर – विश्व मधुमेह दिवस (World Diabetes Day) :

मधुमेह रोग के प्रभाव, इसकी रोकथाम और मधुमेह पर शिक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है.

14 नवंबर – बाल दिवस (Children’s Day) :

भारत में 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता है. यह दिन बच्चों के अधिकारों, देखभाल और शिक्षा के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाता है. यह दिन भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती के रूप में मनाया जाता है.

15 नवंबर – झारखंड स्थापना दिवस (Jharkhand Foundation Day) :

झारखंड की स्थापना 15 नवंबर 2000 को बिहार पुनर्गठन अधिनियम द्वारा भारत के 28 वें राज्य के रूप में की गई थी.

16 नवंबर – अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस (International Day for Tolerance) :

संस्कृतियों और लोगों के बीच आपसी समझ को प्रोत्साहित करके सहिष्णुता को मजबूत करने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 16 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस मनाया जाता है. 1966 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संकल्प 51/95 द्वारा संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों को 16 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस मनाने के लिए आमंत्रित किया.

17 नवंबर – राष्ट्रीय मिर्गी दिवस (National Epilepsy Day) :

मिर्गी रोग, इसके लक्षण और रोकथाम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 17 नवंबर को राष्ट्रीय मिर्गी दिवस मनाया जाता है. आपको बता दें कि मिर्गी मस्तिष्क का एक पुराना विकार है जिसे बार-बार होने वाले ‘दौरे’ या ‘फिट’ होने की विशेषता होती है. यह किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है और विभिन्न आयु वर्ग के लोगों की अनूठी चिंताएं और समस्याएं होती हैं.

17 नवंबर – विश्व सीओपीडी दिवस (World COPD Day) :

यह 17 नवंबर को मनाया जाता है और इस वर्ष की थीम “स्वस्थ फेफड़े – कभी अधिक महत्वपूर्ण नहीं” होगी.

19 नवंबर – अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस (International Men’s Day) :

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 19 नवंबर को मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2020 का विषय “पुरुषों और लड़कों के लिए बेहतर स्वास्थ्य” है. यह दिन वैश्विक स्तर पर पुरुषों द्वारा सामना किए जाने वाले मुद्दों पर प्रकाश डालता है.

19 नवंबर – विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day) :

विश्व शौचालय दिवस प्रतिवर्ष 19 नवंबर को लोगों को वैश्विक स्वच्छता संकट के मुद्दे से निपटने और सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) 6 प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है, जो 2030 तक सभी के लिए स्वच्छता का वादा करता है. डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ के अनुसार लगभग 60% वैश्विक आबादी, जो लगभग 4.5 बिलियन है, के पास या तो घर में शौचालय नहीं है.

20 नवंबर – सार्वभौमिक बाल दिवस (Universal Children’s Day) :

दुनिया भर में बच्चों के बीच जागरूकता और बच्चों के कल्याण में सुधार के लिए हर साल 20 नवंबर को सार्वभौमिक बाल दिवस मनाया जाता है. इसकी स्थापना साल 1954 में हुई थी.

20 नवंबर – अफ्रीका औद्योगीकरण दिवस (Africa Industrialization Day) :

अफ्रीका में औद्योगीकरण की समस्याओं और चुनौतियों के बारे में दुनिया भर में उठाने के लिए 20 नवंबर को अफ्रीका औद्योगीकरण दिवस मनाया जाता है. यह दिन अफ्रीका के औद्योगीकरण की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के तरीकों की जांच करने के लिए कई अफ्रीकी देशों की सरकारों और अन्य संगठनों का भी ध्यान आकर्षित करता है.

21 नवंबर – विश्व टेलीविजन दिवस (World Television Day) :

विश्व टेलीविजन दिवस हर साल 21 नवंबर को मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, यह दिन लोगों को प्रभावित करने वाले विभिन्न मुद्दों को प्रस्तुत करके दैनिक जीवन में टेलीविजन द्वारा निभाई जाने वाली प्रमुख भूमिका पर प्रकाश डालता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 1996 को 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस के रूप में घोषित किया.

21 नवंबर – सड़क यातायात पीड़ितों के लिए विश्व स्मरण दिवस (World Remembrance Day for Road Traffic Victims) :

21 नवंबर को यह दिवस मनाया जाता है. सड़क यातायात की चोटें अब 5-29 वर्ष की आयु के लोगों का प्रमुख हत्यारा हैं.

25 नवंबर – महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Elimination of Violence Against Women) :

इस दिन को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1993 में स्थापित किया गया था. यह महिलाओं के खिलाफ हिंसा को लिंग आधारित हिंसा के रूप में परिभाषित करता है जिसके परिणामस्वरूप महिलाओं को शारीरिक, यौन या मनोवैज्ञानिक नुकसान होता है.

26 नवंबर – भारत संविधान दिवस (Constitution Day) :

कानून दिवस को संविधान दिवस के रूप में भी जाना जाता है. यह 26 नवंबर को भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. भारत की संविधान सभा ने 26 नवंबर, 1949 को भारत के संविधान को अपनाया और यह 26 जनवरी, 1950 में लागू हुआ.

29 नवंबर – फिलीस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Solidarity with the Palestinian People) :

1977 में महासभा ने संकल्प 32/40 बी को अपनाकर 29 नवंबर को फिलिस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया. इस दिन, 1947 में फिलिस्तीन के विभाजन पर विधानसभा ने संकल्प 181 (II) को अपनाया था.

30 नवंबर – सेंट एंड्रयूज दिवस (St Andrew’s Day) :

हर साल 30 नवंबर को स्कॉटलैंड में सेंट एंड्रयूज दिवस मनाया जाता है और विशेष रूप से उन देशों में जहां सेंट एंड्रयू संरक्षक संत हैं जैसे बारबाडोस, बुल्गारिया, कोलंबिया, साइप्रस, ग्रीस, रोमानिया, रूस, स्कॉटलैंड और यूक्रेन.

नवंबर 2021 में महत्वपूर्ण दिन और तिथियां
दिनांकमहत्वपूर्ण दिनों के नाम
1 नवंबरविश्व शाकाहारी दिवस
1 नवंबर ऑल सेंट्स डे
1 नवंबर राज्योत्सव दिवस , कर्नाटक स्थापना दिवस
2 नवंबर ऑल सोल्स डे
नवंबर में पहला मंगलवार (2021 में, यह 2 नवंबर को पड़ रहा है) मेलबर्न कप दिवस
5 नवंबर विश्व सुनामी जागरूकता दिवस
6 नवंबर युद्ध और सशस्त्र संघर्ष में पर्यावरण के शोषण को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस
7 नवंबर शिशु सुरक्षा दिवस
7 नवंबर राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस
9 नवंबर इकबाल दिवस
9 नवंबर राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस
10 नवंबर राष्ट्रीय विज्ञान दिवस
11 नवंबर युद्धविराम दिवस
11 नवंबर नेशनल एजुकेशन डे
11 नवंबर ( नवंबर में दूसरा गुरुवार ) विश्व उपयोगिता दिवस
12 नवंबर वर्ल्ड निमोनिया डे
12 नवंबरगुरु नानक देव जयंती
13 नवंबरविश्व दयालुता दिवस
14 नवंबरविश्व मधुमेह दिवस
14 नवंबरबाल दिवस
16 नवंबरअंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस
17 नवंबरराष्ट्रीय मिर्गी दिवस
19 नवंबरअंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस
19 नवंबरविश्व शौचालय दिवस
20 नवंबरसार्वभौमिक बाल दिवस
20 नवंबरअफ्रीका औद्योगीकरण दिवस
21 नवंबरविश्व टेलीविजन दिवस
21 नवंबरसड़क यातायात पीड़ितों के लिए विश्व स्मरण दिवस
25 नवंबरअंतर्राष्ट्रीय दिवस
26 नवंबर संविधान दिवस
29 नवंबरफिलीस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
30 नवंबरसेंट एंड्रयूज दिवस

तो ये है नवंबर 2021 के महत्वपूर्ण दिन और तिथियां जो सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *